अब whatsapp से भी होंगे पैसे ट्रांसफर, UPI पेमेंट की मिली मंजूरी

अब आप वॉट्सऐप पर अपने दोस्तों को सिर्फ मेसेज ही नहीं बल्कि पैसे भी भेज सकेंगे। जी हां, आप वॉट्सऐप के जरिए किसी को भी ऑनलाइन पैसा ट्रांसफर कर सकेंगे। व्हाट्सएप जल्द ही यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेस (UPI) के जरिए इंस्टेंट मनी ट्रांसफर फीचर जारी कर सकता है।

यूनिफाइड पेमेंट्स इंटरफेस की मदद से एक अकाउंट से दूसरे अकाउंट में मोबाइल एप की मदद से पैसा आसानी से ट्रांसफर हो सकता है। यूपीआई यानि यूनाइटेड पेमेंट्स इंटरफेस एक ऐसा इलेक्ट्रॉनिक फंड ट्रांसफर मेकेनिज्म है, जो सभी बैंक अकाउंट होल्डरों को उनके स्मार्टफोन के जरिए पैसे भेजने और मंगाने की सहूलियत देता है। इसके लिए बैंक के अकाउंट नंबर या आईएफएससी कोड डालने की जरूरत नहीं होती। पैसे के लेन-देन के लिए सिर्फ मोबाइल नंबर या वर्चुअल पेमेंट एड्रेस यानी वीपीए की जरूरत होती है।

नेशनल पेमेंट कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया से मंजूरी के बाद वॉट्सऐप अब कई बैंकों के साथ पार्टनर्शिप करेगी। वाट्सएप की पंजाब नैशनल बैंक और एक्सिस बैंकों से बात चल रही है। पार्टनरशिप के बाद जिस आसानी से मेसेज भेजा जाता है उतनी ही आसानी से पैसे भी ट्रांसफर कर पाएंगे। भारत में Whatsapp के 20 करोड़ यूजर हैं, इसका फायदा वॉट्सऐप यूजर्स को मिलेगा।

True Caller, WeChat और Hike मैसेंजर जैसे मोबाइल मैसेजिंग प्लेटफॉर्म्स पहले से ही UPI आधारित पेमेंट सर्विस मुहैया करा रहे हैं।गूगल भी यूपीआई बेस्ड पेमेंट शुरू करने की योजना पर कम कर रहा है पर इसके लिए गूगल अभी रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया की हरी झंडी मिलने का इंतजार कर रहा है। whatsapp की ये सर्विस जल्द ही शुरू होने की संभावना है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *