ICC वनडे रैंकिंग में जसप्रीत बुमराह ने लगाई बड़ी छलांग, टॉप 5 बनाई जगह

श्रीलंका के खिलाफ वनडे सीरीज में 5-0 से जीत दर्ज करने वाली भारतीय टीम के खिलाड़ियों को आईसीसी वनडे रैंकिंग में जबरदस्त फायदा हुआ है. कप्तान कोहली 14 अंकों की बढ़ोतरी के साथ बल्लेबाजों की रैंकिंग में पहले स्थान पर कायम हैं. वहीं भारतीय तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमरा ने गेंदबाजों की रैंकिंग में बड़ी छलांग लगाते हुए 27 पायदान के फायदे के साथ चौथे स्थान पर पहुंच गये हैं.
कप्तान कोहली और बुमराह के अलावा रोहित शर्मा और महेंद्र सिंह धोनी शीर्ष 10 में वापसी की है. शर्मा ने श्रीलंका ने दो शतक जड़े थे जिससे उन्हें पांच पायदान का लाभ मिला और वह नौंवे स्थान पर पहुंच गये जबकि धोनी के 162 रन ने उन्हें दो पायदान का फायदा कराया और वह 10वें स्थान पर पहुंच गये.
इस बीच बुमरा गेंदबाजों की रैंकिंग में अपने करियर का सर्वश्रेष्ठ चौथा स्थान हासिल करने में सफल रहे.
23 साल के बुमरा की सर्वश्रेष्ठ रैंकिंग इस साल जून में 24वां स्थान थी. वह 15 विकेट झटकने से ‘प्लेयर ऑफ द सीरीज’ प्रयास से तालिका में इतनी लंबी छलांग लगाने में कामयाब रहे जो श्रीलंका के खिलाफ सीरीज में किसी गेंदबाज का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन किया. उनके प्रदर्शन में पल्लेकेले में तीसरे वनडे के दौरान हासिल किया गया करियर का सर्वश्रेष्ठ 27 रन देकर पांच विकेट का प्रदर्शन भी शामिल है.
रैंकिंग में भारत के बायें हाथ के स्पिनर अक्षर पटेल को भी लाभ मिला है, वह चार मैचों में छह विकेट चटकाकर 20वें से 10वें स्थान पर पहुंच गये. इस तरह वह पिछले साल अक्टूबर में हासिल की गयी करियर की सर्वश्रेष्ठ नौंवी रैंकिंग के करीब पहुंच गये.
हार्दिक पंड्या (दो पायदान के उछाल से 61वें स्थान), कुलदीप यादव (21 पायदान से 89वें स्थान) और युजवेंद्र चाहल (55 पायदान से 99वें स्थान) भारत के अन्य गेंदबाज हैं जिनकी रैंकिंग में सुधार हुआ है.
टीम रैंकिंग में श्रीलंका 2019 विश्व कप में सीधे क्वालीफाइंग स्थान पक्का करने में असफल रहा जो वे सीरीज में दो मैच जीतकर हासिल कर सकते थे.
हालांकि वे ऐसा करने में मजबूत स्थिति में हैं, लेकिन विंडीज की टीम 13 सितंबर को आगामी मैच में आयरलैंड को हराकर या इंग्लैंड के खिलाफ सभी पांच मैच जीतकर या 19 से 29 सितंबर तक होने वाली सीरीज में 4-1 की जीत दर्ज कर उन्हें पछाड़ सकती है.
मेजबान इंग्लैंड के अलावा 30 सितंबर तक शीर्ष सात में रहने वाली वनडे टीमें सीधे विश्व कप के लिये क्वालीफाई करेंगी. जो टीमें सीधे प्रवेश नहीं करेंगी उन्हें क्वालीफाइंग टूर्नामेंट में मौका मिलेगा.
भारत अपने तीसरे स्थान पर कायम है, उसने तीन अंक जुटाये हैं जिससे वह ऑस्ट्रेलिया के करीब पहुंच गयी है जिसके भी 117 अंक हैं लेकिन दशमलव के अंक से आगे बनी हुई है.

source – wah cricket

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *