ICC वनडे रैंकिंग में विराट का जलवा बरकरार

भारतीय कप्तान विराट कोहली ताजा वनडे रैकिंग में बल्लेबाजों की सूची में शीर्ष पर कायम हैं । शुक्रवार को जारी रैंकिंग में कोहली 873 की रेटिंग के साथ टॉप पर हैं। दूसरे स्थान पर ऑस्ट्रेलिया के खिलाडी डेविड वॉर्नर है उनके वनडे रेकिंग में 861 अंक है जिससे वो विराट के बाद दुनिया के नंबर दो के बल्लेबाज है। रविवार से शुरू होने वाली 5 वनडे मैचों की सीरीज के दौरान उनके पास दूसरे नंबर पर काबिज डेविड वॉर्नर पर बढ़त बनाने का अच्छा मौका रहेगा। इन दोनों के बीच अभी 12 अंक का अंतर है । अन्य भारतीय बल्लेबाजों में पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी (12वें), शिखर धवन (13वें) और उप-कप्तान रोहित शर्मा (14वें) शीर्ष 15 में शामिल हैं। हालांकि कोई भी भारतीय गेंदबाज शीर्ष 10 में शामिल नहीं है। तेज गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार (13वें) शीर्ष 15 में शामिल एकमात्र भारतीय गेंदबाज हैं।

आईसीसी एकदिवसीय टीम रैंकिंग में भारत अभी नंबर तीन पर है और उसे इस पोजीशन पर बने रहने के लिये आगामी सीरीज 4-1 से जीतनी होगी। भारत के अभी 114 अंक हैं और अगर वह 3-2 से भी सीरीज जीतता है तो उसके 113 अंक हो जाएंगे और वह दशमलव में गणना करने पर इंग्लैंड से पीछे खिसक जाएगा जो अभी चौथे नंबर पर है। इस बीच श्रीलंका की निगाहें आगामी सीरीज के दौरान आईसीसी विश्व कप 2019 में सीधे क्वालीफाई करने पर टिकी रहेंगी। श्री लंका को 50 ओवर के शीर्ष टूर्नामेंट में अपनी जगह सुरक्षित करने के लिये कम से कम दो मैच जीतने होंगे। सीधे क्वालीफिकेशन करने की अंतिम तिथि 30 सितंबर है। श्रीलंका अभी 88 अंक लेकर आठवें स्थान पर है। उसके वेस्टइंडीज से दस अंक अधिक हैं। कैरेबियाई टीम के लिये मेजबान इंग्लैंड के अलावा सात अन्य शीर्ष रैकिंग वाली टीमों में जगह बनाना बेहद चुनौतीपूर्ण होगा।

भारत के 4-1 से जीतने पर हालांकि श्रीलंका के 88 अंक ही होंगे और कैरेबियाई टीम आगामी सभी 6 मैच जीतने पर दशमलव में गणना करने पर उससे आगे निकल सकती है। वेस्ट इंडीज की टीम अगर आयरलैंड से हारती है, तो वह होड़ से बाहर हो जाएगी क्योंकि इसके बाद वह अधिकतम 86 अंक तक ही पहुंच पाएगी और श्रीलंका के 0-5 से हारने पर भी कैरेबियाई टीम दशमलव में गणना करने पर उससे पीछे रहेगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: